1. HOME
  2. कंडोम क्या है?कंडोम के प्रकार,कंडोम के प्रकार कंडोम के फायदे और विशेषताएं|

कंडोम क्या है?

कंडोम क्या है?

कंडोम एक रबड़ से बना हुआ पाउच होता है, जो लिंग पर पहने के काम आता है। इससे लिंग कवर होता है, इसे पहने के बाद सेक्स करते समय लिंग से वीर्य बाहर नहीं निकल पाता और योनि में वीर्य को जाने से रोकता है, जिससे गर्धारण होने से बचाव होता है। कंडोम के उपयोग करने से संक्रमण होने बचाव होता है। कंडोम का इस्तेमाल करने से साथी के साथ बिना किसी भय के सेक्स कर सकते है। जिन पुरुषो से उनकी महिला मित्र योन क्रिया करते समय असहज महसूस करती है या योनि में अत्यधिक पीड़ा के कारण सेक्स करने से दूर रहती है। उन महिलाओं के अधिक चिकनाई वाले कंडोम उपलब्ध है।वे महिला पुरुष अधिक चिकनाई वाले कंडोम का इस्तेमाल कर के आसानी से योन सम्बन्ध बना सकते है| अधिक चिकनाई वाले कंडोम को लिंग में पहने के बाद यह महिला की योनि में आसानी से चला जाता है इसे महिला को ज्यादा तकलीफ नहीं होती है। पुरुष कंडोम की तरह महिलाओं के लिए भी कंडोम उपलब्ध है, जिनका उपयोग महिलाये कर सकती है। कंडोम का उपयोग सेक्स खिलोने के साथ भी किया जा सकता है कुछ पुरुषो को कंडोम लगाना पसंद नहीं होता तो पुरुष के बजाय महिला स्वयं कंडोम पहन कर सेक्स का आनंद व सुरक्षा प्राप्त कर सकते है| खिलौना का इतिहासबहुत पुराना है, लोग अपने योन आनंद के लिए कई प्रकार के भोग- विलास करते थे |

कंडोम के प्रकार।

कंडोम के प्रकार।

जिस तरह मानव अपने अच्छे जीवन के लिए हर प्रकार के साधन अपनाता है। ताकि उसका जीवन अच्छा बना रहे किसी भी वस्तु की कोई कमी ना रहे, मनाव अपने अच्छे जीवन के साथ साथ अपनी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने का प्रयास करता है। कभी- कभी किसी चीज़ की कमी होने के कारण महिला- पुरुष दोनों को योन क्रिया के दौरान आनंद नहीं आता। वे सेक्स से दुरी बनाने लगते है। ऐसा इसलिए होता है। क्युकि किसी किसी महिलाओं को सेक्स की इच्छा कम हो जाती है या पुरुष के लिंग में कमी होती है, जिससे सेक्स के वक़्त महिला को मज़ा नहीं आता महिला के सेक्स उत्पन्न ना होने की वजह से महिलाओं की सेक्स इच्छा कम होने लग जाती है, कई महिला पुरुष बच्चा होने की वजह से डरते है। ऐसी परेशानियों का हल कंडोम है। कंडोम कई प्रकार के होते है जिनके उपयोग से महिलाओं का डर वे उनकी सेक्स के प्रीति इच्छा बढ़ सकती है। कंडोम विभिन प्रकार के बाजार में उपलब्ध है| जैसे साधारण कंडोम, दानेदार कंडोम, वाइब्रेट कंडोम, अधिक चिकनाई वाले कंडोम, अल्ट्रा थिन कंडोम,रिब्ड कंडोम, एलोवेरा कंडोम आदि| सेक्स खिलौनाइस्तेमाल करने वाले महिला- पुरुष सेक्स खिलोनोमें कंडोम का इस्तेमाल कर सकते है।

शुरुआती में जो सेक्स खिलौना का उपयोग करते है वह कंडोम लगा कर सेक्स करना पसंद करते है शुरुआती खिलौनाका इस्तेमाल कंडोम के साथ किया जाता है| सेक्स खिलोने कुछ ऐसे होते जिमे कंडोम का उपयोग किया जा सकता है। जैसे लिंग आस्तीन, एसएम खिलौना, गुदा खिलोने, लिंग सेक्स खिलौनेआदि |

साधारण कंडोम

यह रबड़ से बने हुए साधारण कंडोम होते है यह वीर्य को योनि में जाने से रोकते है।

रिब्ड कंडोम

यह महिला के सेक्स इच्छा को बढ़ता है इसमें रबड़ के बने दाने होते है रबड़ की यह धारिया महिला सेक्स उत्पान करने के काम आती है।

चिकनाई वाले कंडोम

यह सूखेपन की कमी को दूर करता है अधिक लुब्रिकेंटहोने के कारण यह बिना दर्द किये आसानी से सेक्स करने में मदद करता है |

अल्ट्रा थिन

यह और कंडोम के मुताबिक बहुत पतला होता है, जिन पुरुषो को कंडोम लगने से परेशानी होती है । उन्हें लगता है कंडोम के बाद वास्तविक आनंद नहीं आता, अल्ट्रा थिन कंडोम वास्तविक लिंग की तरह महसूस करने में काम आता है।

कंडोम के बहुत सारे फ्लेवर होते है जिसको जो भी पसंद हो वे उस का उपयोग कर सकता है| कंडोम की तरह सेक्स खिलोने भी विभिन्न प्रकार के होते है। महिलाओं के सेक्स खिलोनेअलग होते है जिनका उपयग केवल महिलाये करती है। पुरुष खिलोने का इस्तेमाल है करते है| पुरुष लिंग आस्तीन खिलोने का उपयोग कंडोम के साथ भी कर सकते है। कुछ खिलोने ऐसे होते है जिनका इस्तेमाल महिला पुरुष दोनों कर सकते है । समलैगिंक खिलोनेभी इन खिलौना इस्तेमाल कर सकते है ।

कंडोम की विशेषताएं

कंडोम की विशेषताएं

कंडोम के बारे में लोगो के मन में अलग- अलग विचार धराये है, कंडोम एक रबड़ से बना हुआ पाउच है, जो हर मेडिकल स्टोर आदि जगहों पर उपलब्ध है। यह काफी सस्ता आता है इसे खरीदने के लिए कोई पहचान पत्र की आवश्यकता नहीं होती इसे कभी भी खरीद सकते है। कंडोम का इस्तेमाल करने से बहुत लाभ होते है। इसे गर्भधारण और एसटीडी रोकथाम करता है । कंडोम का उपयोग करने से साथी के साथ कभी सेक्स किया जा सकता है। कंडोम का इस्तेमाल करने पर कोई भी संक्रमण नहीं होता है। कंडोम विभिन प्रकार के होते है जिनका इस्तेमाल कर के सेक्स कुछ अलग ही रूप होता है। रिब्ड कंडोम से महिला की सेक्स की इच्छा ज्यादा उत्पन्न होती है। इसे महिला पुरुष का सेक्स जीवन अच्छा हो सकता है। कंडोम का इस्तेमाल मासिक धर्म के दौरान भी कर सकते है इसे गर्भ ठहरने का डर नहीं रहता है। कंडोम महिला -पुरुष दोनों के लिए होता है जब पुरुष कंडोम नहीं लगते तो महिला कंडोम लगा सकती है।

जिन महिला को सूखेपन की समस्या होती वह अधिक चिकनाई वाले कंडोम का इस्तेमाल कर चिकनाई की कमी को दूर कर सकती है। सेक्स करने के लिए कंडोम का इस्तेमाल करना बहुत ही लाभदायक होता है। गुदा मैथुनकरते समय यदि गुदा खिलोने का उपयोग किया जाता है। तो खिलोने को सेक्स लुब का इस्तेमाल करने से खिलोने में चिकनाई हो जाती है जो गुदा में आसानी चला जाता है|

कंडोम प्रभावी ढंग से कैसे उपयोग करें|

कंडोम प्रभावी ढंग से कैसे उपयोग करें|

कोई वस्तु खरीदते समय हम पूरी जानकारी व् सावधानी के साथ लेते है, ताकि हमे कोई हानि ना हो सके। उसी तरह कंडोम लेते समय भी सावधनिया रखनी चाहिए ताकि कोई नुक्सान नहीं हो। कंडोम लेते समय उसकी जांच कर लेनी चाहिए ज्यादा समय का ना हो या पाउच फटा हुआ ना निकल जाये इन सब बातो को ध्यान रखना जरुरी होता है।

कंडोम को उपयोग लेते समय पाउच को सही तरिके से खोलना चाहिए ताकि नाख़ून या ऊँगली से कंडोम में कोई छेद ना हो जाये। कंडोम को लिंग में पहने से पहले उल्टा सीधे का ध्यान रखे, लिंग में पहने के बात जांच ले हवा तो नहीं भर रही।सेक्स करते समय ध्यान दे की कंडोम लिंग से निकल फट ना जाये। एक बार सेक्स करने के बाद इसे योनि से बहार निकाल दे, अगर वीर्य कंडोम में जमा हो गया तो इसे निकल के टिसू पेपर या अन्य किसी वस्तु में लपेट के कचरे में डाल दे। और नया कंडोम इस्तेमाल करे।हर बार एक ही एक कंडोम उपयोग नहीं करना चाहिए । जिन महिलाओं को सूखेपन की कमी है वे अधिक चिकनाई वाले कंडोम का इस्तेमाल कर के सेक्स का आनंद ले सकते है| परिपक़्व खिलोनोके साथ भी महिलाये कंडोम का उपयोग कर सकती है। जो महिलाये सेक्स खिलोनो से अच्छी तरह परिपक़्व हो जाती है। वे महिला या पुरुष बीडीएसएम खिलोनेका भी इस्तेमाल करना पसंद करते है। जिन्हे हस्तमैथुन करने की आदत होती है, वे महिला हस्तमैथुन खिलोनेका मालिश सेक्स खिलौनेउपयोग करती है। कुछ महिलाये सेक्स के दौरान चरम सुख प्राप्त करने के स्क्वाटिंग खिलौनाका उपयोग करती है जिनसे उन्हें चरम सुख प्राप्त होता है।मासिक धर्म के दौरान कंडोम का उपयोग कर सेक्स करना सुक्षित होता है।

जिन लोगो को कंडोम में दुर्गन्ध आती है अलग अलग फ्लेवर कंडोम का इस्तेमाल कर सकते है जैसे- चॉकलेट फलेवर, स्टॉबेरी, बनाना, जैस्मिन, बबलगम आदि फेलेवेर वाले कंडोम का इस्तेमाल कर के सेक्स के दौरान खुशबू कर सकते है जिसे महिलयो का मन प्रसन रहता है और दोनों साथी ख़ुशी ख़ुशी सेक्स का आनंद ले सकते है|

MENU

TOP