1. HOME
  2. कंडोम क्या हैं,कंडोम के प्रकार और उपयोग कैसे करें,सेक्स खिलोने के साथ कंडोम का इस्तेमाल करने के फायदे?

कंडोम क्या हैं?

कंडोम क्या हैं?

एक कंडोम जन्म नियंत्रण की एक विधि है जो अवरोध का निर्माण करके और उस मार्ग को अवरुद्ध करके काम करता है कंडोम खोल के आकार में आता हैं। कंडोम आमतौर पर लेटेक्स और प्लास्टिक के साथ बनाया जाता है जो पतली और छोटी थैली में आता है।कंडोम का उपयोग सेक्स खिलोने के साथ भी कर सकते है। कंडोम मूल रूप से कुछ नामों से भी जाना जाता है जैसे- गर्भनिरोधक और प्रजनन क्षमता नियंत्रण उपकरण। लोग यौन क्रिया और संभोग के दौरान कंडोम का उपयोग सिर्फ प्रभाव और गर्भावस्था की संभावना या यौन संचारित संक्रमण की संभावना को कम करने के लिए करते हैं।कंडोम पुरुष के लिए और महिला के लिए भी बनाए जाते हैं, लेकिन कंडोम ज्यादातर महिलाओं की तुलना में पुरुषों द्वारा उपयोग किए जाते हैं। जोड़े हर बार कंडोम का उपयोग कर सकते हैं जब वे सेक्स करते हैं ताकि यह बाधा के रूप में काम करे। कंडोम विभिन्न प्रकार के आकार, आकार, बनावट और स्वाद में भी आते हैं ताकि यह दोनों भागीदारों की उत्तेजना को बढ़ा सके। कंडोम गोली,आईपिल अन्य किसी भी गोली आदि की तुलना में अतिरिक्त सुरक्षा दे सकता है।अन्य गोलियों की तुलना में गर्भधारण, यौन संचारित रोग और एचआईवी के प्रभाव को रोकने के लिए कंडोम सबसे आसान तरीका है।

कंडोम के प्रकार?

कंडोम के प्रकार?

बाजार में बहुत सारे अलग-अलग प्रकार के कंडोम उपलब्ध हैं इसलिए लोगों को उनसे चुनना होगा। लोग आसानी से कंडोम के साथ महिला सेक्स खिलौने या पुरुष सेक्स खिलौना का उपयोग कर सकते हैं। इनमें से कुछ कंडोम हैं-

फ्लेवर्ड कंडोम:

ऐसे कई कंडोम हैं जिनमें कई फ्लेवर हैं और बेहतरीन सुगंध के साथ आते है जैसे- चॉकलेट, स्ट्रॉबेरी, बबल-गम, वेनिला, नारंगी, अंगूर, केला और कोला आदि।

कंडोम की बनावट:

महिलाओं और पुरुषों में आनंद बढ़ाने के लिए इस प्रकार के कंडोम का उपयोग किया जाता है। कुछ बनावट वाले कंडोम शीर्ष के साथ बनावट वाले होते हैं और इनमें से कुछ कंडोम के मध्य भाग में बनावट वाले होते हैं। बनावट वाला कंडोम महिलाओं के सही स्थान को उत्तेजित करता है। इसीलिए कहते हैं कि टेक्सचर्ड कंडोम सबसे ज्यादा खुशी बढ़ाते हैं।

लेटेक्स कंडोम:

ये लेटेक्स कंडोम ज्यादातर एक पुरुष द्वारा उपयोग किया जाता है क्योंकि यह सभी कंडोम के बीच सस्ता है। ये कंडोम प्राकृतिक रबर या लेटेक्स से बने होते हैं। लेटेक्स कंडोम तेल आधारित स्नेहक या किसी भी तेल आधारित उत्पादों, वेसलीन आदि के साथ उपयोग करने के लिए उपयुक्त नहीं है|लेटेक्स कंडोम के साथ पानी या सिलिकॉन आधारित चिकनाई का उपयोग करें।

डॉटेड कंडोम:

डॉटेड कंडोम इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि इसकी बाहरी सतह पर हजारों डॉटेड हैं। इस तरह का कंडोम उत्तेजना को बढ़ाने में मदद करता है और लोगों को ठीक उसी तरह की अनुभूति प्रदान करता है जैसा कि लोग चाहते हैं।

पतले कंडोम:

पतले कंडोम को जितना संभव हो उतना पतला बनाया गया है।पतला कंडोम लंबे आकार का आधार भाग रखता है जो उपयोगकर्ताओं को लिंग के किसी भी आकार के साथ उपयोग करने की अनुमति देता हैपतले कंडोम का उपयोग केवल कंडोम को धीरे-धीरे रोल करने की आवश्यकता के साथ शुरू हो रहा है।

मोटा कंडोम:

मोटा कंडोम का उपयोग करके आप अपने स्खलन के समय को बढ़ा सकते हैं। अपने साथी को संतुष्ट करेंगे, तो मोटे कंडोम एक साधन है।पतला कंडोम लंबे आकार का आधार भाग रखता है जो उपयोगकर्ताओं को लिंग के किसी भी आकार के साथ उपयोग करने की अनुमति देता है।

कंडोम का उपयोग कैसे करें?

कंडोम का उपयोग कैसे करें?

सबसे पहले आप एक उपयुक्त कंडोम खरीदे जो आपके आकार और त्वचा के प्रकार के अनुसार संगत हो। आगे आप इसे फोरप्ले और ओरल सेक्स के बाद पहन सकते हैं। कंडोम पहनने से पहले लुब्रिकेंटलगा सकते है फिर इसे अच्छे से मालिश करें और फिर तने हुए लिंग पर कंडोम पहनें। कंडोम पहनने के लिए, कंडोम की नोक को लिंग की नोक के किनारे पर थोड़ा सा जोड़ता है और फिर स्लाइड करके इसे लिंग के अंतिम किनारे पर रोल करें। कंडोम का सही तरीके से इस्तेमाल करना जरूरी है अन्यथा यूजर्स को कंडोम के फटने,साइड इफेक्ट जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कंडोम का उपयोग करते समय आपको बहुत सी बातो का ध्यान हों चाहिए। जब आप कंडोम पहनना शुरू कर रहे हैं तो सुनिश्चित करें कि आपका लिंग पूरी तरह से खड़ा है अन्यथा कंडोम हमारे लिंग पर फिट नहीं है। पहनने के लिए आपको कंडोम की नोक पर पकड़ बनाना होता है और फिर अपने लिंग में नीचे की तरफ रोल करना होता है। अगर कंडोम में खरोंच आ गई है तो उस विशेष कंडोम के इस्तेमाल से बचें।उपयोग के बाद इसे अपने आप ठीक से साफ करें। फिर आगे आपको ऊतक और बेकार कागज में प्रयुक्त कंडोम को फिर कूड़ेदान में लपेटना होगा।

सेक्स खिलोने के साथ कंडोम का इस्तेमाल करने के फायदे?

सेक्स खिलोने के साथ कंडोम का इस्तेमाल करने के फायदे?

सेक्स खिलोनो के साथ कंडोम का उपयोग करने के कई अलग-अलग प्रकार के फायदे हैं, लोग आसानी से सेक्स खिलोने के साथ सेक्स कर सकते हैं हस्तमैथुन करने वाले के सेक्स खिलोने डिलडो, गुदा खिलोने, वाइब्रेटर, पुरुष खिलोने, लिंग आस्तीन आदि खिलोनो पर कंडोम लगाकर कर इस्तेमाल कर सकते है।कंडोम के साथ सेक्स खिलोने का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपका सेक्स खिलोने गंदा नहीं होने वाला है।कंडोम आसानी से बाज़ार और आस-पास की फ़ार्मेसी की दुकान से अपने सेक्स टॉय के लिए कंडोम प्राप्त कर सकते हैं। यह खरीदना आसान है।युगल अपनी सेक्स जीवन में मस्ती के लिए कंडोम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।गर्भधारण और यौन संचारित रोग को रोकने के लिए कंडोम पहना जाता है, इसलिए पुरुषों और महिलाओं को सही तरीके से पहनना होता है इसलिए यह सही तरीके से काम करता है।इसलिए खरीदने के बाद इसे सुरक्षित स्थान पर रखे।

+

MENU

TOP