s कंडोम क्या है,महिला और पुरुष कंडोम क्या है, कंडोम का सुरक्षित उपयोग कैसे करें?
  1. HOME
  2. कंडोम क्या है,महिला और पुरुष कंडोम क्या है, कंडोम का सुरक्षित उपयोग कैसे करें?

कंडोम क्या है? और यह कितने सुरक्षित हैं?

कंडोम क्या है? और यह कितने सुरक्षित हैं?

कंडोम जन्म नियंत्रण की एक विधि है जो एक अवरोध का निर्माण करके और उस मार्ग को अवरुद्ध करके काम करता है जो शुक्राणु एक अंडे को निषेचित करने के लिए लेता है। पुरुष और महिला कंडोम होते हैं, और उन्हें लेटेक्स रबर, पॉलीयुरेथेन, या लैम्बस्किन से बनाया जा सकता है। पुरुष कंडोम का अधिक उपयोग किया जाता है। क्योंकि यह सेक्स चरमोत्कर्ष के समय पुरुषों के शुक्राणुओं को संग्रहीत करता है ताकि वे दोनों गर्भावस्था के बिना किसी चिंता के सेक्स का आनंद ले सकें। इतना ही नहीं बल्कि यह आपको यौन संचारित संक्रमणों (एसटीआई) से भी बचाता है। उपयोगकर्ता हस्तमैथुन करते समय और योनि से गुदा मैथुन करते समय भी इसका उपयोग कर सकते हैं। जैसा कि हम पहले कहते हैं कि इसका उपयोग शुक्राणुओं को स्टोर करने के लिए एक बाधा के रूप में किया जाता है और यौन साझेदारों के बीच पारित होने के लिए संक्रमण भी। यह आमतौर पर रबर और लेटेक्स से बना होता है। योनि सेक्स, ओरल सेक्स और गुदा मैथुन के लिए कंडोम का उपयोग किया जाता है। लोग गुदा मैथुन सेक्स खिलोने, लेस्बियन सेक्स खिलोने और अन्य महिला हस्तमैथुन सेक्स खिलोने जैसे कुछ सेक्स खिलोनेज के साथ हस्तमैथुन के दौरान भी इसका उपयोग कर सकते हैं।सेक्स खिलोने के साथ हस्तमैथुन करते समय लोग कंडोम का भी विशेष रूप से पुरुषों द्वारा उपयोग करते हैं। उन्होंने उत्तेजना और यथार्थवादी भावना को बढ़ाने के लिए सेक्स खिलोने का भी इस्तेमाल किया। सेक्स खिलोने के साथ कर सकते हैं।कंडोम सुरक्षित हैं क्योंकि यह एचआईवी एड्स के जोखिम से बचने में मदद करता है।

महिला कंडोम क्या है?

महिला कंडोम क्या है?

महिला कंडोम एक जन्म नियंत्रण (गर्भनिरोधक) उपकरण है जो शुक्राणु को गर्भाशय में प्रवेश करने से रोकने में बाधा का काम करता है। यह गर्भावस्था और यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) से बचाता है।कंडोम के खुले सिरे पर अंगूठी योनि के बाहर रहती है|महिला कंडोम का उपयोग बाधा के रूप में भी किया जाता है। महिला कंडोम को महिला और आंतरिक कंडोम के रूप में भी जाना जाता है। यह एक उपकरण भी है जो यौन संभोग के दौरान यौन संचारित रोग और मुख्य रूप से अवांछित गर्भावस्था के जोखिम को कम करने के लिए एक अवरोधक गर्भनिरोधक के रूप में उपयोग किया जाता है। यह महिला साथी द्वारा आंतरिक रूप से पहना जाता है। यह कंडोम बाधा के रूप में काम करता है और महिला साथी के शरीर में स्खलन वीर्य या शरीर के अन्य तरल पदार्थों को प्रवेश करने से रोकता है। महिला कंडोम का उपयोग गुदा मैथुन के दौरान ग्रहणशील साथी द्वारा किया जा सकता है। महिला कंडोम पतले, नरम, ढीले ढाले फिटिंग कंडोम के बंद अंत में एक लचीलेपन के साथ होता है। महिला योनि के अनुसार ये विभिन्न आकार में आते हैं। क्योंकि हर महिला की योनि का आकार अलग होता है। उदाहरण के लिए, जिन महिलाओं ने हाल ही में जन्म दिया है, उन्हें महिला कंडोम के बड़े आकार का उपयोग करना चाहिए।

पुरुष कंडोम क्या है?

पुरुष कंडोम क्या है?

महिला कंडोम का उपयोग करने की तुलना में पुरुष कंडोम का उपयोग करना आसान है। महिला कंडोम का उपयोग थोड़ा मुश्किल है लेकिन पुरुष कंडोम का उपयोग आसान है। यह पुरुष कंडोम के अनुसार महिला कंडोम का कारण इतना लोकप्रिय नहीं हो सकता है। पुरुष कंडोम के उपयोग के लिए आपको पहले इसे सावधानी से खोलना होगा, और कंडोम के आवरण को हटा देना होगा। उसके बाद हार्ड और इरेक्ट लिंग के ऊपर कंडोम रखें। अगला हवा की वजह से कंडोम की नोक चुटकी। कंडोम को लिंग के नीचे से पूरे रास्ते बाहर निकालें। अब आप सुरक्षित संभोग के लिए तैयार हैं। उसके बाद आपको कंडोम को सावधानी से निकालना होगा और इसे कचरे में फेंक देना होगा।

कंडोम का सुरक्षित उपयोग कैसे करें?

कंडोम का सुरक्षित उपयोग कैसे करें?

अधिकांश लोग बिना किसी समस्या के कंडोम का उपयोग कर सकते हैं| कोई साइड इफेक्ट नहीं हैं। शायद ही कभी, लेटेक्स (रबर) कंडोम लेटेक्स एलर्जी या संवेदनशीलता वाले लोगों के लिए जलन पैदा कर सकता है। और कभी-कभी कुछ प्रकार के कंडोम पर चिकनाई परेशान कर सकती है।आप कई नुकसान और परिणामों का सामना करेंगे, अगर आप सही तरीके से कंडोम का उपयोग नहीं कर रहे हैं। सबसे पहले इसे अपने दांतों या नाखूनों से न खोलें अन्यथा यह कंडोम को नुकसान पहुंचाने का कारण है। अगली बात यह सुनिश्चित करें कि आप पुरुष कंडोम की नोक से हवा को हटा दें अन्यथा यह शुक्राणुओं को सही तरीके से संग्रहीत नहीं करता है या यह गर्भावस्था का कारण हो सकता है। पुरुष कंडोम और महिला कंडोम का उपयोग करें या नहीं, इसे गलत आकार के कंडोम का उपयोग न करें। यदि आप गुदा मैथुन के साथ गुदा मैथुन या गुदा मैथुन करेंगे, तो आपको कंडोम के साथ गुदा चिकनाई का उपयोग करना होगा।

MENU

TOP